Category Hide1

WordPress me Category Hide Kaise Kare ? 2 Best Methods

आज का विषय है – WordPress Blog me Category Hide Kaise Kare ? या WordPress me Category Kaise Chupaye ?

कोई भी Blog या Website वास्तव में एक Business Paltform होता है। जहाँ पर Site Owner अपने Content के माध्यम से विभिन्न प्रकार की जानकारियाँ अपने Visitors के साथ Share करता है। और यह Contents WordPress CMS में, Post के रुप में Home Page या Blog Page पर दिखाई देतें हैं।

Visitors को कोई निश्चित Post ढूढ़ने में आसानी हो, इसके लिए हम, एक ही प्रकार के Posts को, एक निश्चित Category के अंदर व्यवस्थित करतें हैं। जहाँ पर Category, Visitors को Easy Navigation उपलब्ध करता है। साथ ही हमारी Website या Blog व्यवस्थित एवं सुन्दर भी दिखाई देती है।

परन्तु कई बार, हमारे द्वारा Post पर दी गयी जानकारी पुरानी, बदलने योग्य, Outdated या कई अन्य कारणों से Visitors के साथ Share करने योग्य नहीं होतीं। अतः ऐसे Posts को किसी New Category में Shift करके, या पहले से बने किसी निश्चित Category को, हम चाहें तो Hide या छुपा सकतें हैं। आइये जानतें हैं की किन कारणों से, हमें अपनी Category Hide करना पड़ सकता है।

WordPress में Category Hide क्यों और कहाँ करें ?

WordPress में Category Hide करने के कई कारण हो सकते हैं। Category Hide करने के प्रमुख स्थान होते हैं। जैसे –

WordPress के Home Page पर Category Hide करना –

कई बार हमें केवल सिमित विकल्पों को WordPress के Homepage पर दिखाने की आवश्यता लगती है। इससे पढ़ने वाले Visitor का ध्यान एक ही स्थान पर केंद्रित करने के लिए, हम अन्य Category को छुपा देतें हैं। इससे बिज़नेस में लाभ होने की संभावना बढ़ जाती है।

जैसे – मान लीजिये किसी Company में कोई New Product Launch हुआ है। तो उस Product पर Customers का ध्यान ज्यादा दिलाने के लिए, हम अन्य Categories को Homepage से Hide कर सकतें हैं।

WordPress के Blog Page पर Category Hide करना –

ऊपर बताये गये उदाहरण को हम Blog Page पर भी लागू कर सकतें हैं। इसके साथ-साथ यहाँ पर पहले से उपलब्ध,अन्य Products या Service से सम्बन्धित कम उपयोगी Category Hide कर सकतें हैं। जैसे – Out of Stocks Products, Closed Products आदि। इससे Visitors का ध्यान केवल दिखने वाली Categories पर जाता है।

WordPress के Author Page पर Category Hide करना –

किसी भी Business Website या Blog में Post लिखने या Edit करने वाले कई Authors होते हैं। हम चाहें तो लिखने वाले Authors के अनुसार भी Category Hide कर सकतें हैं। जैसे यदि आप अपनी Site पर Paid Subscription देतें हैं, तो Paid Visitors के लिए Premium Content लिखने वाले Author के को छोड़कर, अन्य सामान्य Authors की Category Hide कर सकतें हैं।

WordPress Search पर Category Hide करना –

लगभग सभी Websites या Blog में Search Box उपलब्ध होता है। जहाँ पर Visitors अपने पसंद के Topic को Search करके सम्बन्धित Post पर सीधे जा सकतें हैं। यदि हम चाहें तो कम उपयोगी Post या Page को Search Box पर दिखाने से रोक सकतें हैं।

RSS Feed की Category Hide करना –

RSS Feed से आशय है – “Rich Site Summary ” RSS Feed में Simple Text Files सम्मलित रहतीं हैं। जिसमें किसी भी Website या Blog की Update की गयी जानकारियाँ दी गयी होतीं हैं। जैसे की News या Articles आदि। अतः आप Contents को इस Category में सम्मलित करना नहीं चाहेंगे। इसके लिए आप RSS Feed Category को भी Hide कर सकतें हैं।

Archives की Category Hide करना –

WordPress में Archives के अंतर्गत Publish किये गए Post क्रमबद्ध तरीके से दर्शातें हैं। इससे Visitors को Publish किये गए Post को Navigate करने में मदत मिलती है। जैसे कि Date Wise या Month Wise ढूंढ़ने में।

अतः ऊपर बताये गये किसी भी तरीके के Category को Hide कर सकतें हैं। किन्तु यह कार्य हम करेंगे कैसे। आइये इस विषय पर भी चर्चा करतें हैं।

WordPress me Category Hide Kaise Kare ?

WordPress में Category Hide करने के दो तरीके हैं। जैसे –

1. Plugin Method :

यह उन Users के लिए Best है, जिन्हें Coding का कम ज्ञान है। WordPress पर उपलब्ध ” Ultimate Category Excluder ” इस कार्य को करने के लिए Best WordPress Plugin है। WordPress Dashborad पर Plugins Tab में जाकर Add New Option पर जाकर इसे Install एवं Activate करें।

Plugin Activate होने के बाद, Dashborad पर Setting Option के अंदर Category Excluder पर Click करें। अब आपको सारी Categories की List दिखाई देगी। साथ ही कौन से Category को कहाँ पर Hide करना है, इसके लिए प्रत्येक Category के सामने Check Box भी देखेंगे। सम्बंधित Box पर Tick करें। और अंत में Update Button पर Click करना ना भूलें।

2. Coding Method :

Coding Method को प्रयोग करने के लिए User को Coding का थोड़ा ज्ञान आवश्यक है। क्यूँकि इस Method के गलत प्रयोग से WordPress Site में समस्या आ सकती है, इस Method को प्रयोग से पहले अपने Site का Backup जरुर लें। जिससे यदि बदलाव करने के बाद आपकी Theme Loading या कोई अन्य समस्या आने पर, आप अपनी Website या Blog को वापस पुराने State पर Restore कर सकें।

इसके लिए आपको अपने Worpress Theme के functions.php File पर यह Code जोड़ना होगा।

function exclude_category_home( $query) {
if ( $query->is_home ) {
$query->set( 'cat', '-7' );
}
return $query;
}

add_filter( 'pre_get_posts', 'exclude_category_home'
);

उपर बताये गए Coding में (-7) की जगह आपको, अपनी Category ID Type करना है। साथ ही अपनी Category ID के पहले (-) Sign जरूर लगायें।

यदि आप एक साथ कई Category Hide करना चाहतें हैं। तो यह Code, WordPress Theme के functions.php File में जोड़ें।

function exclude_category_home( $query ) {
if ( $query->is_home ) {
$query->set( 'cat', '-6, -8, -12' );
}
return $query;
}

add_filter( 'pre_get_posts', 'exclude_category_home'
);

यहाँ पर भी ( -6,-8,-12) को अपने Website की Category ID’s से बदलें। साथ ही (-) Sign जरूर लगायें।

संछिप्त निष्कर्ष :

उपरोक्त Post “WordPress me Category Hide Kaise Kare ? 2 Best Methods ” पर हमने जाना की – WordPress में Category Hide क्यों और कहाँ करें ? जिसमें हमनें WordPress पर विभिन्न स्थानों पर Category Hide करने के विषय में जाना।

इसके साथ हमने यह भी सीखा की WordPress में Category Hide कैसे करें ? Category Hide करने के दो तरीके जैसे – Plugin Method एवं Coding Method के विषय में हमनें चर्चा किया। यदि आपको यह Post पसंद आया हो, तो इसे अपने मित्रों के साथ Share करें। धन्यवाद।

 <strong>लेखक</strong> : <strong>अखिलेश पयासी</strong>
लेखक : अखिलेश पयासी

मैं HindiStep.com का Founder और एक Professional Blogger हूँ। मैं आपके लिए Online Income से सम्बंधित जानकरियाँ इस ब्लॉग से नियमित Share करता हूँ।

  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top