Category Description1

WordPress me Category Description Kaise Likhen? Best 4 Tips

आज का विषय है – WordPress me Category Description Kaise Likhen ? या फिर Worpdress me Category Description Kaise Dikhaye या Add Kare ?

हम सभी Bloggers अपने Content को अपने Visitors के साथ Share करने के लिए Post या Page का प्रयोग करतें हैं। साथ ही एक प्रकार के Posts को एक साथ दिखाने के लिए, एक Group के रूप में, एक Category के अंदर दर्शाते हैं।

इससे हमारा Blog व्यवस्थित एवं सुन्दर दिखता है। और हमारे Visitors को Blog Post ढूढ़ने में Easy Navigation प्राप्त होता है। और वो आसानी से सम्बंधित Post उसकी Category के अंदर खोज सकतें हैं। यह तो बात हुई Category की। लेकिन यह Category Description क्या है ? आइये जानतें हैं।

WordPress me Category Description Kya Hai ?

WordPress CMS में आपके द्वारा बनाई या Create की हुई Category में आप उसका विवरण भी लिख सकतें हैं। जिसे Technical भाषा में Category Description भी कहतें हैं। और उस Category पर Visitor द्वारा Click करते ही, उस Category के Posts शुरु होने के ठीक पहले, आपके द्वारा लिखा गया Category Description, Visitor को दिखाई देता है।

इससे Visitors को Category को समझने में आसानी होती है कि, आखिर उस Category के अंदर किस प्रकार के Post आपने सम्मलित किये हैं। उदाहरण के लिए : हमारे Blog Hindistep.com पर जब आप किसी भी Category पर Click करतें हैं। तो Category Description कुछ इस प्रकार दिखाई देता है।

  1. Category Selected
  2. Displayed Category Discription.

WordPress में Category Description क्यों Use करें ?

वैसे तो Category Description का प्रयोग अनिवार्य नहीं होता। फिर भी इसके प्रयोग करने के कुछ लाभ होते हैं। जैसे –

  • Visitors को Category के विषय में जानकारी प्राप्त होती है।
  • Website या Blog व्यवस्थित एवं सुन्दर दिखाई देती है।
  • Post लिखने के लिए, चुनाव करते समय, आपके द्वारा ही बनाये गए इस Category के विषय का बोध होता रहता है। जिससे आप, अन्य दूसरी Category के Post इसमें सम्मलित नहीं करते।
  • इसके प्रयोग से आपके Category की Search Engine Ranking Improve होती है।

WordPress me Category Description Kaise Likhen ? या Add Kare ?

WordPress Blog या Website पर हम कई प्रकार से Category Description लिख सकतें हैं। इसके लिए कई WordPress Plugins भी उपलब्ध है। जैसे Category Editor आदि। किन्तु आज हम यहाँ पर Manually तरीके से Description लिखने के विषय में चर्चा करेंगे। आइये एक – एक करके Step by Step समझतें हैं।

पहले से बनी हुई या Existing Category पर Description लिखना।

यदि आपकी Category पहले से बनी हुई है। और उस Category पर आपने Posts लिखे हुए हैं, किन्तु Description नहीं लिखा है। तो इस Option का चुनाव करें। हमारे Blog, Hindistep.Com पर उपलब्ध Category SEO का उदाहरण लेते हैं। ( Note : यदि आपने Category Hide किये हुए हैं , तो Category List में Hide किये हुए Categories नहीं दिखेंगे। )

  1. WordPress Dashborad >> Posts >> Categories पर Click करें।
  2. New Open हुई Window पर, Right Hand Side ,आपके द्वारा पहले से बनी हुई Category List दिखेगी। जिसमें Category Description लिखना हो, उसके Edit Option पर Click करें।
  3. New Open Window पर Description Box में अपना मनचाहा Text Type करें।

New Category पर Description लिखना।

यदि आप कोई नहीं Category बना रहें हैं। और उस पर Category Description लिखना चाहतें हैं। तो यह कार्य Category बनाते समय ही कर सकतें हैं। जैसे –

  1. WordPress Dashborad >> Posts >> Categories पर Click करें।
  2. Name Text Box में New Category का नाम Type करें।
  3. Description Box में New Category का Description Type करें।
  4. और अंत में Save करने के लिए Add New Category Button पर Click करें।

Archive Page में Category Description कैसे दिखायें ?

वैसे तो By Default सभी WordPress Theme के Categories Archives Page पर पहले से ही Category Description दिखता है।फिर भी यदि आपकी Theme यह नहीं दिखाती, तो आप Theme Files को Edit करके, Category Description दिखा सकतें हैं।

इसके लिये अपनी WordPress Site को FTP client से connect करने के लिए /wp-content/themes/your-current-theme/folder पर जाएँ। अब वहां पर category.php File पर Edit करें। यदि आपकी Theme में category.php file ना हो। तो archieve.php file को edit कर सकतें हैं।

अब, नीचे दिये गये Code को Copy करके आपके चाहे गये Category Description के स्थान पर Paste करें।

<?php
the_archive_description( '<div class="taxonomy-description">', '</div>' );
?>

अंत में इसे Save करें। और Save करने के बाद File को Category Archive पर Upload करें।

WordPress Theme में Category Description कैसे दिखायें ?

यदि हम चाहें तो Worpdress Theme के अंदर, विभिन्न अलग-अलग जगह पर Category Description दिखा सकतें हैं। नीचे बताये गये Codes का प्रयोग करें। जैसे –

Template Tag में :

<?php echo category_description(1); ?>

Note : यहाँ 1 के स्थान पर आप अपनी Category ID प्रयोग करें।

Single Post में :

$catID = get_the_category();
echo category_description ( $catID[0] );

ऊपर दिए गए Code से सभी Category में से, First Category का Category Description दिखेगा।

All Categories with Description ( List के रुप में )

हम चाहें तो, सारी Categories को Description के साथ List Format में एक साथ दिखा सकतें हैं। इसके लिए, हमारी Theme के function.php File में निम्न Code जोड़ना होगा। जिससे सारी Categories, Plain List के रूप में Descriptions के साथ दिखाई देंगीं।

function wpb_catlist_desc()
{
$string = '<ul>';
$catlist = get_terms( 'category' );
 if ( ! empty( $catlist ) )
 {
  foreach ( $catlist as $key => $item )
  {
  $string .= '<li>'. $item->name . '<br />';
  $string .= '<em>'. $item->description . '</em>/li>';
  }
 }
$string .= '</ul>';
return $string;
}
add_shortcode('wbp_categories', 'wpb_catlist_desc');

संछिप्त निष्कर्ष :

उपरोक्त Post ” WordPress me Category Description Kaise Likhen ?” में हमने जाना की – WordPress में Category Description क्यों Use करें ? , Category Description Kaise Likhen ?

जिसके अंदर Detail में हमने जाना की – पहले से बनी हुई या Existing Category पर Description कैसे लिखें ? , New Category पर Description कैसे लिखें ? Archive Page में Category Description कैसे दिखायें ?

एवं WordPress Theme में Category Description कैसे दिखायें ? जिसमे, Template Tag में, Single Post में एवं All Categories with Description ( List के रुप में ) उपयुक्त Coding के साथ प्रयोग करना सीखा।

Post में बताई गयी Coding, New Users के लिये नहीं है। अतः Coding का प्रयोग तभी करें, जब आपको Coding का ज्ञान हो। तथा Code को Apply करने से पहले अपनी Site का Backup अवश्य लें। जिससे, किसी भी प्रकार की समस्या या Error आने पर, पुरानी स्थिति पर वापस Restore कर सकें।

यदि आपको यह Post पसंद आया हो तो, इसे अपने मित्रों या रिश्तेदारों के साथ Social Media पर Share जरूर करें। धन्यवाद।

  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top